Skip to main content

Report: कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भारत में टॉप पर रहे Jio-Airtel

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus lockdown) के दौरान लोग घरों में रहने को मजबूर थे। ऐसे में लोगों ने मनोरंजन के साथ टीवी के साथ इंटरनेट का भी खूब यूज किया। कोविड-19 दौर में क्वारंटीन के दौरान स्मार्टफोन और टीवी में कौन जीता, इस पर नील्सन एंड ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) ने जबाव दिया है। भारत ने 33 वें सप्ताह में 4 घंटे 17 मिनट टीवी देखी, इसके मुताबिक हर दिन के 36 मिनट हुए। लेकिन अनलॉक के तीसरे चरण में 3 लोगों ने हर दिन स्मार्टफोन पर 3 घंटे 14 मिनट बिताए, जो कि टीवी तुलना में 5 गुना से अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन के 194 मिनट के दैनिक उपयोग में हम किस चीज को कितना समय दे रहे हैं, बीएआरसी में इस पर भी फोकस किया गया है। कॉल करने के पारंपरिक उपयोग पर खर्च किया गया समय केवल 10 फीसदी है। इसके अलावा चैट और वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल-वीओआईपी में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।  Samsung Galaxy A21s की कीमत में हुई कटौती, जानें नई कीमत सोशल नेटवर्किंग का समय 10 फीसदी रहा। ब्राउजिंग, ऑफलाइन मीडिया, ई-कॉमर्स, ट्रेडिंग और ट्रेडिंग को दिया गया कुल समय 15 प्रतिशत है। यूटिलिटी और फोन फीचर्स को 19 प्रतिशत समय दिया गया। इस सबके बाद स्मार्टफोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग और गेम के लिए हमारे मिनट 22 प्रतिशत बच रहे हैं, जोकि मिनटों के हिसाब में 40 मिनट होते हैं। यानि कि टीवी को रोजाना दिए गए 36 मिनट से 10 प्रतिशत ज्यादा, वो भी पूरे हफ्ते। स्पष्ट रूप से, सामग्री निर्माताओं के लिए दो-स्क्रीन पर अपना कंटेंट परोसना आसान नहीं है। ऐसे में दर्शक की पसंद है कि वह कहां समय देता है। अब ओटीटी प्लेटफॉर्म की बात करें तो जब एमेजॉन प्राइम एक संस्करण में बाजी मारता है तो डिजनी प्लस हॉटस्टार किसी और में। वहीं भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो एयरटेल और जियो दोनों बार जीते हैं। सुनील मित्तल और मुकेश अंबानी की टीमों को लेकर देखें तो वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान जियो के जरिए 14.2 एक्सबाइट्स डेटा निकला है। जो कि 1,420 करोड़ जीबी होता है यानि कि हर महीने में 4,700-4,800 करोड़ जीबी। लगभग 398 मिलियन यानि कि 39.8 करोड़ ग्राहकों के लिहाज से कहें तो प्रति महीने प्रति ग्राहक 12.1 जीबी डेटा। Samsung Galaxy Z Fold 2 अगले हफ्ते होगा लॉन्च, जानें फीचर्स और संभावित कीमत मित्तल के एयरटेल की कहानी भी ऐसी है। इसके 138 मिलियन यानि कि 13.8 करोड़ ग्राहक हैं, जो कि प्रति व्यक्ति 16.3 जीबी का उपयोग करते हैं। इस तरह एयरटेल से हर दिन 74.09 पेटाबाइट्स होता है। यह भी इस तिमाही के 42.90 से अधिक है। जियो का मुख्य काम कंविनेंस और अच्छे नेटवर्क की पेशकश करने की है जो 8,000 करोड़ वॉयस मिनट (994 मिनट/ग्राहक/माह) को कंपनी को पहली तिमाही में रिपोर्ट करता है और उन्हें डेटा उपयोग में परिवर्तित करता है। इसी तरह मित्तल इसे अपने 4 जी में परिवर्तित करता है। इस रिपोर्ट में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा (Dil Bechara) और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की गुलाबो सिताबो (Gulabo Sitabo) को लेकर एक रोचक डेटा सामने आया है। नील्सन एंड ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के प्रमुख सुनील लुल्ला द्वारा जारी की गई समीक्षा रिपोर्ट में सामने आया है कि एमेजॉन प्राइम (Amazon prime) वीडियो पर आई गुलाबो सिताबो और डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर 24 जुलाई को रिलीज हुई दिल बेचारा के लॉकडाउन अवधि के दौरान क्रमश: 6 जून से 3 जुलाई और 1 जुलाई से 20 अगस्त के बीच बराबर पसंद किया गया। जाहिर है सुशांत मरने से पहले इतने बड़े स्टार नहीं थे लेकिन उनकी मौत के बाद दर्शकों की पसंद में इतना बड़ा अंतर देखने को मिला। ये अंतर क्यों आया, इसका कारण भी इस रिपोर्ट में नजर आता है। यदि आप दिल बेचारा के छूट न जाने के डर से उसे पहले देखते हैं और बीच में टीवी पर सुशांत की मौत की पुलिस इन्वेस्टिगेशन का शोरगुल सुनकर आप शायद फिल्म को रोक देंगे। कुल मिलाकर लड़ाई अभी पूरी तरह स्मार्टफोन बनाम टीवी की नहीं है, बल्कि दर्शक दोनों को ही देख रहा है। इतना ही नहीं स्मार्टफोन पर वे केवल फिल्में नहीं देख रहे बल्कि वे व्हाट्सऐप, ट्विटर, कॉल आदि भी कर रहे। .Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.....Jio-Airtel Topped in India during Covid-19 lockdown. ..
http://dlvr.it/Rfxq8f

Comments

Popular posts from this blog

Mi 11 Ultra स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, इसमें है इन-बिल्ट हार्ट रेट सेंसर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi (शाओमी) ने अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 11 Ultra (एमआई 11 अल्ट्रा) भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन में इन-बिल्ट हार्ट रेट सेंसर फीचर्स दिया गया है। यही नहीं इस फोन के रियर में भी एक छोटी-सी स्क्रीन दी है। इसके अलावा कई शानदार और लेटेस्ट फीचर्स से लैस है ये स्मार्टफोन।  बात करें कीमत की तो Mi 11 Ultra को 69,999 रुपए की प्राइज में बाजार में उतारा गया है। इसे Ceramic व्हाइट और ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध कराया गया है। इसके ग्राहकों को कब तक उपलब्ध कराया जाएगा, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है।  Samsung Galaxy S20 FE 4G हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और खूबियां Mi 11 Ultra स्पेसिफिकेशन डिस्प्ले इस स्मार्टफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली 6.81 इंच की E4 AMOLED WQHD+ डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले 1440x3200 पिक्स्ल का रेजॉल्यूशन देती है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। वहीं स्क्रीन की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास Victus दिया गया है। कैमरा फोटोग्राफी के लिए इस फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। इसमें 50 मेग...

Smartphone: Infinix Hot 10 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, इसमें है 5200mAh बैटरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हांगकांग की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Infinix (इनफिनिक्स) ने भारतीय बाजार में अपना नया हैंडसेट Hot 10 (हॉट 10) लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन 5200mAh बैटरी के साथ क्वॉड कैमरा सेटअप से लैस है। यह सिर्फ Moonlight Jade कलर में उपलब्ध होगा। Infinix Hot 10 की पहली सेल 16 अक्टूबर से शुरू होगी। इसे ई-कॉमर्स साइट Flipkart से खरीदा जा सकता है।  बात करें कीमत की तो भारत में इसे 9,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को 1,111 रुपए की मंथली नो-कॉस्ट EMI पर खरीदने की सुविधा है। इसके अलावा इसे कई बैंकों के डेबिड और क्रेडिट कार्ड से खरीद पर डिस्काउंट दिया जा रहा है। यही नहीं कंपनी की तरफ से एक्सचेंज ऑफर भी दिया जा रह है। आइए जानते हैं इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन... Samsung Galaxy Tab A7 की प्री-बुकिंग हुई शुरू, जानें कीमत और ऑफर Infinix Hot 10 डिस्प्ले Infinix Hot 10 स्मार्टफोन में 6.78 इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है, जो कि 720x1640 पिक्सल का रेजॉल्यूशन देगी। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.5% और ऑस्पेक्ट रेश्यो 20.5:9 है। कैमरा फोटोग्राफी के लिए इस फ...

वनप्लस 8 और 8 प्रो की बिक्री 29 मई से भारत में शुरू होगी

वनप्लस ने खुलासा किया है कि वनप्लस 8 और 8 प्रो 29 मई से भारत में बिक्री के लिए जाएंगे। कंपनी ने अपने रेड केबल क्लब समुदाय के माध्यम से वनप्लस 8 श्रृंखला की बिक्री की तारीख की पुष्टि की, जहां उसने कुछ बैंक ऑफ़र की भी घोषणा की और सीमित संस्करण वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो पॉप-अप बंडल केवल रेड केबल क्लब के सदस्यों के लिए एक दिन पहले ही उपलब्ध होंगे। 28 मई। OnePlus 8 और 8 Pro स्मार्टफोन को एक महीने पहले ही, वैश्विक स्तर पर और भारत में लॉन्च किया गया था। यह जोड़ी स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट, 5 जी सपोर्ट और एक पंच-होल AMOLED डिस्प्ले जैसे स्पेसिफिक रेट के साथ आती है। विशेष रूप से, प्रो मॉडल वायरलेस चार्जिंग और IP68 जल प्रतिरोध का समर्थन करने वाला ब्रांड का पहला फोन है। OnePlus 8 और 8 Pro की कीमत भारत में OnePlus 8 और 8 Pro की कीमत, लॉन्च ऑफर और उपलब्धता भारत में OnePlus 8 की कीमत 6GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज विकल्प के लिए 41,999 रुपये से शुरू होती है। यह वेरिएंट एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न पर उपलब्ध है। 8GB + 128GB और 12GB + 256GB वेरिएंट की कीमत क्रमशः 44,999 रुपये और 49,999 रुपये है। OnePlus 8 Pr...